Advertisement

IPL 2021 केकेआर vs दिल्ली मैच में दिखा धूवाधार क्रिकेट का एक्शन।

Advertisement




मुंबई: क्रिकेट महासंग्राम में कल पहला डबल हेडर मुकाबला खेला गया। जिसमें पहला मुकाबला था आरसीबी वर्सेस केकेआर का इस बेहद रोमांचक मुकाबले में आरसीबी ने केकेआर को 38 रन के बेहद बड़े मार्जिन से हराया। मैच के मैन ऑफ द मैच रहे ए बी डी विलियर्स । और दूसरा मुकाबला जो किंग्स पंजाब और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला गया उस मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने पंजाब किंग्स के 195 रन के टारगेट को 10 गेंदे हाथों में रहते हुए और 6 विकेट के साथ यह मैच अपने नाम किया, मैन ऑफ द मैच रहे 49 गेंदों में 91 रन बनाने वाले शिखर धवन।

पहले मैच की बात की जाए तो पहले बैटिंग करते हुए आरसीबी ने अपने दोनो हो ओपनर दूसरी ओवर में गवा दिए। लेकिन इसके बाद आए बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाएं उन्होंने 49 गेंदों में 78 रन बनाए। उनके आउट हो जाने के बाद मैच का जिम्मा संभाला ए बी डी विलियर्स ने उन्होंने अपने आक्रामक अंदाज से बल्लेबाजी करते हुए 34 गेंदों का सामना करते हुए 76 रन बनाए। ए बी डी विलियर्स ही इस मैच के मैन ऑफ द मैच चुने गए। उन्होंने अपनी आतिशी पारी में 9 चौके और 3 छक्के लगाए। केकेआर की तरफ से सबसे ज्यादा दो विकेट और उन चक्रवर्ती ने निकाले पैट कमिंस और प्रसिद्ध एक-एक विकेट निकाला केकेआर की तरफ से सबसे खराब इकॉनमी रही आंद्रे रसेल की जिन्होंने 2 ओवर में 38 रन दिए। उनकी इकोनामी 19 की थी। विराट कोहली , देवदत्त पादिक्कल और आर पाटीदार के आउट होने के बाद एबी डी विलियर्स और ग्लेन मैक्सवेल ने अपनी शानदार बल्लेबाजी से सभिको प्रभावित किया। इस साल आरसीबी के लिए खेलते हुए ग्लेन मैक्सवेल और भी ज्यादा प्रतिभावान नजर आ रहे हैं।

केकेआर की तरफ से खेलते हुए सबसे ज्यादा रन बनाए आंद्रे रसेल ने उन्होंने 20 गेंदों में 31 रन की पारी खेली। बाकी के सभी बल्लेबाज अच्छे स्टार्ट के बावजूद भी अपने स्कोर को आगे बढ़ा नहीं सके। स्कोरकार्ड की बात की जाए तो वह कुछ इस प्रकार था
नितीश राणा 11 गेंद में 18 रन,
शुभ्मन गिल 9 गेंद में 21 रन,
राहुल त्रिपाठी 20 गेंद में 25 रन,
इयोन मोर्गन 23 गेंदे में 29 रन,
शाकिब अल हसन 26 गेंदों में 25 रन,
दिनेश कार्तिक 5 गेंदों में 2 रन।
आरसीबी की तरफ से खेलते हुए कायलज जेमिशन ने कोलकाता के सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए,
हर्षल पटेल और यूज़वेंद्र चहल ने दो-दो विकेट झटके और वाशिंगटन सुंदर ने एक विकेट निकाला।

दूसरे मैच की बात की जाए तो पंजाब ने दिल्ली को 195 रन का टारगेट दिया उसका पीछा करने उतरी दिल्ली में 10 गेंदे और 6 विकेट हाथ में रहते हैं मैच अपने नाम कर लिया। मैच के हीरो रहे शिखर धवन जिन्होंने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से पंजाब को कभी भी खेल में आने का मौका ही नहीं दिया। उन्होंने अपनी इस ताबड़तोड़ बल्लेबाजी में 49 गेंदों में 91 रन बनाए हालांकि वह अपने सेंचुरी से चूक गए लेकिन वह अपना काम बखूबी निभाकर अपने टीम के जीत की नीव रखकर आउट हुए।

IPL की शुरुआत से बात की जाए तो पंजाब को स्टार्ट खासा अच्छा मिला उनके दोनों ओपनर ही 50 मार्कर अपने टीम को अच्छे स्कोर की तरफ बढ़ा रहे थे। पंजाब की पहली विकेट 122 रन पर मयंक अग्रवाल के रूप में गिरी उन्होंने 69 रन की बेहतरीन पारी खेली। उन्होंने अपनी टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाएं। और उनके साथी केएल राहुल ने भी अपनी 50 पूरी की उन्होंने 51 गेंदों में 61 रन की सूझभुज पूर्ण पारी खेली उन्होंने इस पारी में 7 चौके और 4 छक्के लगाए। उसके बाद खेलने आए क्रिस गेल जो अपनी ताबड़तोड़ और लंबे शॉट्स लिए जाने जाते हैं। पर वह इस मैच में कुछ खास नहीं कर सके वह मात्र 9 गेंदों में 11 रन बनाकर आउट हो गए। दीपक हुड्डा ने एक अच्छा कैमियो देते हुए 13 गेंदों में 22 रन ठोक कर टीम को एक अच्छे स्कोर की तरफ बढ़ाने का प्रयास किया लेकिन वह इसमें नाकाम रहे और एक लंबा छक्का जड़ने के चक्कर में वह अपना कैच थमा बैठे।

बल्लेबाजी करने आए शाहरुख खान ने 5 गेंदों में 15 रन मारकर टीम को एक अच्छे स्कोर तक पहुंचाया उनके इस 15 रनों की मदद से पंजाब किंग्स 195 रन बनाकर 20 ओवर के बाद।

दिल्ली की तरफ से गेंदबाजी करते हुए क्रिस वोक्स, मेरीवाला, राबड़ा, और आवेश खान ने 1 1 विकेट झटका। उत्तर में बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत बहुत ही अच्छी रही उन्होंने 5 ओवर में 55 रन बनाकर एक अच्छी जीत की नींव रखी दोनों ही बल्लेबाज अच्छे फॉर्म में दिख रहे थे पृथ्वी शॉ जो अपने आकर्षक शॉट से सबका दिल जीत रहे थे तो दूसरी तरफ शिखर धवन जो अपने गब्बर वाले अंदाज में खेल रहे थे। लेकिन 59 रन पर दिल्ली को पहला झटका पृथ्वी शॉ के रूप में लगा वह 17 गेंदों में 34 रन बनाकर आउट हुए जिनमें 3 चौके और 2 छक्के भी शामिल थे। उसके बाद बैटिंग करने आए स्टीव स्मिथ जो अपने इस आईपीएल का पहला मैच खेल रहे थे। वह कुछ खास नहीं कर सके और 12 गेंदों में 9 रन बनाकर आउट हो गए। उसके बाद बल्लेबाजी करने आए दिल्ली के नए कप्तान ऋषभ पंत जो अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए प्रसिद्ध है उन्होंने संभलकर शुरुआत करते हुए अपने साथी शिखर धवन को साथ देते हुए 16 गेंदों में 15 रन बनाए। इसके बाद जाए रिचर्ड्सन ने शिखर धवन को बोल्ड करते हुए उनको अपनी सेंचुरी से मिस करवाया शिखर धवन 49 गेंदों में 91 रन बनाकर जा रिचर्डसन का शिकार बने। के बाद बल्लेबाजी करने आए मार्कस स्टोइंनस और ललित यादव दोनों ने मैच खत्म करवा ही दिया मार्कस स्टोइनिस 13 गेंदों में 27 रन बनाकर नॉट आउट रहे तो वही ललित यादव छे गेंदों में 12 रन बनाए।

पंजाब की तरफ से सबसे ज्यादा जाए रिचर्डसन ने 2 विकेट निकाले और हर्षदीप सिंह एक विकेट इसके अलावा मेरे जितने भी एक विकेट निकाला।

आज शाम का मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स वर्सेस राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जाएगा जो हॉटस्टार और स्टार नेटवर्क पर 7:30 बजे से दिखाया जाएगा। उस टीम में अगर आप फेंटेसी क्रिकेट खेलते हैं तो कौन से खिलाड़ियों को लेना चाहिए इसके बारे में हम आपको हमारी अगली पोस्ट में बताएंगे तब तक के लिए stay tune stay happy

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles