Advertisement

1 फरवरी 2021 से खुलेंगे सभी सिनेमाघर, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन।

Advertisement




1 फरवरी 2021 से खुलेंगे सभी सिनेमाघर, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन।

फिल्म प्रेमियों के लिए यह एक अच्छी खबर है। सिनेमाघरों में 1 फरवरी से 100% क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दे दी है। पिछले साल कोरोनावायरस के मद्देनजर मार्च महीने से देशभर में सभी सिनेमाघर सरकार ने बंद कर दिए थे। पिछले दिनों सिनेमाघरों को अनलॉक करने की प्रक्रिया के तहत 50% दर्शकों के साथ शुरू किया गया था। लेकिन अब सरकार ने 100 फीसद क्षमता वाले सिनेमाघरों को शुरू करने की मंजूरी दे दी है। हालांकि यह नई गाइडलाइंस के साथ खोलने को मंजूरी दी है। इन नई गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करना जरूरी होगा।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने पहले 50% दर्शकों के साथ खोलने के लिए अक्टूबर महीने में मान्यता दी थी। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार दर्शकों को सिनेमा घर के अंदर आम क्षेत्र में 6 फुट की दूरी रखना जरूरी होगा। सिनेमाघरों के प्रवेश द्वार एवं निका स्थानों पर सैनिटाइजर रखना अनिवार्य कर दिया गया है। यहां तक कि सिनेमाघरों में थूकने पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। सिनेमाघरों में दर्शक को को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। सिनेमा घर में दर्शकों को आरोग्य सेतु एप होना अनिवार्य कर दिया है। इसके अलावा पार्किंग स्थल और सिनेमाघरों के पास भीड़ को नियंत्रित करने को कहा गया है।

पार्किंग में सोशल डिस्टेंसिंग और लिफ्ट में भी अधिक लोगों को लिफ्ट में प्रवेश करने से रोकने के लिए सरकार ने निर्देश जारी किए है। सिनेमाघरों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वह सामान्य क्षेत्र, लॉबी, शौचालय के आसपास भीड़ न हो। सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक दिल्ली हरियाणा उत्तर प्रदेश पश्चिम बंगाल मध्य प्रदेश गुजरात आंध्र प्रदेश और कर्नाटक जैसे राज्यों को पिछले दिनों अक्टूबर में खोलने को मंजूरी दी थी।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles