Tuesday, April 20, 2021

Advertisement

महाराष्ट्र के 11 ऐसे पर्यटन स्थल जिसमे आप छुट्टियों का आनंद ले सकते है।

Advertisement




महाराष्ट्र के 11 ऐसे पर्यटन स्थल जिसमे आप छुट्टियों का आनंद ले सकते है। यदि आप सामान्य पर्यटन स्थलों पर कई बार जा चुके है, तो आपको इस लेख में उपयोगी जानकारी अवश्य मिलेगी। दोस्तों, जब आप नए साल के कैलेंडर को देखते हैं, तो आपने उसमें लंबे सप्ताहांत को देखा होगा, है ना?

आपने इस वीकेंड भी प्लान करना शुरू कर दिया होगा। लॉन्ग वीकेंड के चलते टहलने के लिए मन में आना, और टहलने के लिए जाने का मतलब है कि आपके आस-पास की कुछ जगहें आपके ध्यान में आती हैं। लेकिन हर बार ऐसी जगह जाना बोरिंग हो सकता है। महाराष्ट्र वास्तव में अपने नाम के रूप में बड़ा है।

कोंकण की लाल मिट्टी से लेकर विदर्भ की काली मिट्टी तक हमारे राष्ट्र में कई अलग-अलग स्थान हैं। स्थानों, वातावरण और भोजन की विविधता के अलावा, संस्कृति और बोली के कई पहलुओं का भी अनुभव किया जाता है। यद्यपि पर्यटन का उद्देश्य परिवर्तन है, यह अवकाश है, लेकिन हम इससे प्राप्त होने वाले अनुभवों से समृद्ध हैं। इसलिए हर बार एक ही पर्यटन स्थल पर जाना उबाऊ हो सकता है। अनुभव कुछ और दूर के हैं। लेकिन इस तरह की बड़ी यात्राएं करना हमेशा संभव नहीं होता है।
लेकिन अगर वे नहीं करते हैं, तो भी कई जगह हैं जो आप नहीं देख सकते हैं।

पर्यटन का पूरा अनुभव प्राप्त करने के लिए, विभिन्न पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए, इस लेख में महाराष्ट्र के कुछ अनूठे स्थानों के बारे में जानकारी दी गई है। आप उन जगहों को चुनकर एक लंबी या छोटी यात्रा चुन सकते हैं जो आपके अनुरूप हों।
1. कोलाड
यह रायगढ़ जिले का एक गाँव है।इस गाँव में कई झरने हैं जहाँ चारों तरफ हरी सह्याद्रि पर्वतमाला है। कुंडलिका नदी पर रिवर राफ्टिंग यहाँ प्रसिद्ध है, लेकिन कोलाड रैपलिंग और कयाकिंग के लिए भी लोकप्रिय है। बारिश के मौसम में, कोलाड झरने और हरी प्रकृति लोगों को रोमांचित करती है।

प्रकृति प्रेमियों के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प है। कोलाड को महाराष्ट्र में ऋषिकेश के नाम से भी जाना जाता है।गर्मियों के तीन महीनों के अपवाद के साथ, जून से मार्च निश्चित रूप से कोलाड की एक शानदार यात्रा हो सकती है।

2. भंडारदरा
भंडारदरा अहमदनगर जिले का एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है। मुंबई से केवल 117 किमी दूर, यह हिल स्टेशन सप्ताहांत में घूमने के लिए एक बढ़िया विकल्प है।
इस पहाड़ी गाँव में एक बहुत प्रसिद्ध झरना है।शहर के करीब लेकिन प्रकृति के करीब, यह खूबसूरत, सुरम्य गांव शहरी लोगों को आकर्षित करता है।भंडारा उन लोगों के लिए सुविधाजनक है जो शहर की हलचल से थक चुके हैं और शहर के पास कहीं टहलने जाते हैं।

3. काशीद
कोंकण में एक सुंदर, शांत गाँव। काशीद एक गाँव है जो अपने सुंदर, चिकने, स्वच्छ और लंबे समुद्र तट के लिए प्रसिद्ध है l यहां समुद्र का पानी पारदर्शी दिखता है। यहां की एक और विशेषता यह है कि यहां के तटों पर रेत सफेद है।

काशीदा में मेचौलस्थित बौद्ध गुफाएँ प्रसिद्ध हैं। कोरलाई का किला काशी में भी एक लोकप्रिय स्थान है।
4. माथेरान
यह हिल स्टेशन मुंबई से जाने के लिए बहुत सुविधाजनक है। माथेरान भारत का सबसे छोटा हिल स्टेशन है। माथेरान की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यहां किसी भी वाहन को जाने की अनुमति नहीं है। माथेरान की लाल मिट्टी में केवल घोड़े चलते हैं। प्रदूषण मुक्त ठण्ड पर्यटकों को वापस आने के लिए आकर्षित करता है।

माथेरान में कुल 36 व्यू पॉइंट हैं जो पैदल या घोड़े की पीठ पर देखे जा सकते हैं। हर जगह से, हरे रंग में सह्याद्रि के विभिन्न रूपों को देखा जाता है। यहां एक और आकर्षण ब्रिटिश काल के दौरान निर्मित एक छोटी रेलवे माथेरन की टॉय ट्रेन है, जिसमें कोई भी उतर सकता है।
5. दुरशेट
अंबा नदी के तट पर बसा यह गांव बहुत लोकप्रिय है क्योंकि यह मुंबई और पुणे दोनों के करीब है। पाली और महड, अष्टविनायक  के बीच, गांव खोपोली के पास है। सह्याद्री में दूरशेत गांव एक छोटी दो दिवसीय यात्रा के लिए एक बढ़िया विकल्प है, लेकिन यह एक दिन की छुट्टी के लिए भी सुविधाजनक है।

दो बड़े शहरों के करीब होने के बावजूद, यहां प्रकृति का अनुभव किया जा सकता है।
6. इगतपुरी
नासिक जिले में यह जगह बारिश के मौसम में प्रकृति प्रेमियों के लिए एक दावत है! मुंबई-आगरा राजमार्ग पर स्थित, शहर अपनी प्रकृति के लिए प्रसिद्ध है l इगतपुरी दुनिया का सबसे बड़ा विपश्यना केंद्र है। यहां की एक बड़ी खासियत है। इगतपुरी दुनिया का यह उन लोगों के लिए एक बड़ा आकर्षण है जो इस साधना को करना चाहते हैं। इसके अलावा इगतपुरी में ट्रेकिंग और रॉक क्लाइम्बिंग भी की जा सकती है।

तो यह ट्रेकर्स के लिए भी एक आकर्षक जगह है। राधानगरी झरना, कोंकणदाड़ा दर्शनीय स्थलों और फोटोग्राफी के लिए एक अच्छी जगह है। यहां तक ​​कि अगर आप इनमें से कुछ भी नहीं करना चाहते हैं, तो प्रकृति में, खुली हवा में परिवार के साथ समय बिताने के लिए इगतपुरी एक शानदार जगह है।
7. मानोरी
मनोरी मुंबई का मिनी गोवा है। मुंबई के उत्तरी भाग में स्थित, यह 2 किमी समुद्र तट बहुत सुंदर है। मारवा से मनोरी के लिए पाँच मिनट की फ़ेरी की सवारी है। गोवा में समुद्र तटों की तरह, यहां भी झटके है l समुद्र तट पर काजू और नारियल के पेड़ लगाए गए हैं। इन पेड़ों में बड़े-बड़े झूले होते हैं।

यदि आप एक आरामदायक समुद्र का अनुभव करना चाहते हैं, तो मनोरी एक बढ़िया विकल्प है। मुख्य बात यह है कि आपको पुणे या नासिक से मनोरी तक ज्यादा यात्रा नहीं करनी है। यह एक दिन की यात्रा के लिए मुंबईकरों के लिए एक सुविधाजनक स्थान है। कई अन्य होटलों के साथ दो बड़े रिसॉर्ट भी हैं। कई लोग साइकिल से मनोरी आते हैं।
8. चिखलदरा
यह अमरावती, महाराष्ट्र में एक गाँव है। यह महाराष्ट्र का एकमात्र स्थान है जहां कॉफी उगाई जाती है। प्रकृति के उदार उपहार के साथ सप्ताहांत में इस हिल स्टेशन की यात्रा करना सुविधाजनक है। बीर झील, मेलघाट टाइगर रिजर्व जैसी खूबसूरत झीलें यहां के प्रमुख आकर्षण हैं l

नरनाला, ग्वालियर यहाँ के प्रसिद्ध किले हैं। गुगामल नेशनल पार्क भी एक प्रमुख आकर्षण है।
9. रतनवाडी
यह भंडाराड़ा के पास एक गाँव है। रतनगढ़ किला यहाँ प्रसिद्ध है। अमृतेश्वर रतनवाड़ी में एक बहुत ही सुंदर शिव मंदिर हैl रतनवाड़ी की सड़कें हालांकि इतनी सुविधाजनक नहीं हैं। लेकिन, आर्थर झील से भंडाराड़ा से नाव द्वारा रतनवाड़ी आना एक बहुत अच्छा विकल्प है। यह नौका विहार का एक अनूठा अनुभव भी लाता है।
10. आंबोली
यह सिंधुदुर्ग जिले में एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जबकि महाराष्ट्र से गोवा तक उतर रहा है। यहां बहुत बारिश होती है।
अंबोली अपनी प्रकृति और जैव विविधता के कारण बेहद लोकप्रिय है।

हालांकि यह वर्ष के किसी भी समय एक जगह पर जाना चाहिए, बारिश के मौसम के दौरान सुंदर झरने और विभिन्न जानवरों का अनुभव करने के लिए अंबोली एक शानदार जगह है। गोवा के रास्ते में, आप इस घाट के अनूठे वातावरण का अनुभव कर सकते हैं।

11 हरिश्चंद्र गढ़

महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में हरिश्चंद्र गढ़ टूरिस्ट पॉइंट अच्छा साबित हो सकता है। राजुर से करीबन 35 किलोमीटर दूर हरिश्चंद्र गढ़ है। यहाँ पर आप घूमने का आनंद ले सकते है।

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles